एक्टिवा 4G Vs हौंडा क्लिक


नमस्कार दोस्तों बाइक कंपेरोज में आपका स्वागत है!


                             

 

आज हम हौंडा क्लिक और एक्टिवा 4 G की तुलना करेंगे.

तो कौनसी स्कूटर सस्ती है , कौनसी ज्यादा कम्फर्टेबल है, किसका पिक अप बेहतर है, किस का माइलेज अच्छा है ये सारी जानकारी पाने के लिए देखते रहिये क्लिक Vs एक्टिवा 4 G बाइक कंपेरो!



कीमत और फीचर्स:

हौंडा क्लिक की कीमत है 48000 रुपये ऑन रोड जयपुर में और एक्टिवा 4 G से 10000 रुपये सस्ती है. दस हजार रुपये का फर्क होने के बावजूद, दोनों स्कूटर्स के फीचर्स में कोई अन्तर नहीं. दोनों में कॉम्बी ब्रैकिंग सिस्टम है और सीट के निचे मोबाइल चार्जिंग सोकेट मौजूद है

माइलेज :

दोनों ही स्कूटर्स में हौंडा का मक्खन जैसा स्मूथ 110CC इंजन है और CVT gearbox मौजूद है. हमारे विश्लेषण के दौरान दोनों स्कट्र्स ने तकरीबन 54 किमी /लिटर का माइलेज दिया.

परफॉर्मन्स :

हौंडा क्लिक एक्टिवा ४ G से ६ किलो हलकी है. और लौ आरपीएम पे क्लिक का पिक अप एक्टिवा ४G से थोडासा बेहतर है. दोनों स्कूटर्स में इस्तेमाल किया गया हौंडा का HET इंजन और आटोमेटिक ट्रांसमिशन बेहद शांत और स्मूथ है और कई सालो के बाद भी वैसे के वैसा रहता है



सीटिंग और कंफर्ट :

हौंडा क्लिक की उचाई 743 mm है जो एक्टिवा 4 G से 22 mm कम है. इस वजह से छोटे कद के चालकों के लिए और महिलाओ के लिए हौंडा क्लिक ज्यादा मुनासिब पड़ती है. क्युकी स्कूटर पे बैठने के बाद उनकी एड़िया आराम से जमीन तक पोहोचती है. दोनों गाड़ियों में लम्बा चौड़ा और काफी आरामदायक सीट मौजूद है. और सीट के निचे हेलमेट और बाकि सामान रकहने के लिए पर्याप्त जगा उपलब्ध है.

पकड़ और सस्पेंशन :

शर्म की बात है की हौंडा अभीभी उनके स्कूटर्स में टेलीस्कोपिक सस्पेंशन और 12 इनचेस का पहिया नहीं ला सकी है. ख़ास कर क्लिक में , जिसे हौंडा ने ग्रामीण मार्किट के लिए बनया है ,उसमे तो अच्छे पहिये और सस्पेंशन की बोहोत ज्यादा जरुरत है. हौंडा का ट्रेलिंग लिंक सस्पेंशन गड्ढो को ठीक तरह से अब्सॉर्ब कर पता है लेकिन आपातकालीन परिस्थिति में ब्रेक्स लगाने पे स्कूटर के अगले हिस्से को ऊपर उठाता है. इसके कारण अगले पहिये की पकड़ छूट जाती है और स्कूटर फिसलने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन अच्छी बात ये है की काम से काम होंडा ने दोनों स्कूटर्स पे कोम्बी ब्रैकिंग सिस्टम दिया हुवा है जो ख़ास कर नौसिखे चालक के लिए बेहद उपयुक्त फीचर है. एक और अच्छी बात ये है की क्लिक में ब्लॉक पैटर्न के टायर दिए हुवे है रेत और किचड में डीओ के टायर्स से बेहतर पकड़ बनाये रखते है.



क्वालिटी और मेंटेनेंस :

हौंडा ने पिछले 50 साल में ये साबित कर दिया है की उनकी स्कूटर्स अन्य किसी भी प्रतिस्पर्धियों से ज्यादा टिकाऊ और भरोसेमंद होती है. इतना ही नहीं, हौंडा के 5000 से अधिक सर्विस सेंटर देश के के कने तक पहुंच चुके है. और ध्यान रखे, सेल्समेन की एक्टिवा स्टील बॉडी है और क्लिक प्लास्टिक बॉडी है, ऐसी बकवास बातो पे विश्वास न करे. एक्टिवा 4 ग के बस दो तीन छोटे पेनल्स स्टील के है बाकि पूरा बॉडी प्लास्टिक से ही बना है.



अंतिम निर्णय :

आखिरकार हौंडा हमारे देश के गड्ढो से भरे रस्ते और साधारण चालकों के छोटे कद को बेहतर समज़ने लगे है. हौंडा क्लिक का नाटा सीट, उसके ब्लॉक पैटर्न टायर्स और सबसे जरुरी बात, उसकी एक्टिवा से 10000 सस्ती किम्मत उसे भारत के राष्ट्रीय स्कूटर, एक्टिवा से अपने देश के चालकों की जरूरते बेहतर रूप से पूरी करती है, इसलिए हौंडा क्लिक हमारे इस कपरिजन की निसंदेह विजेता है.

अगर आपको हौंडा क्लिक या एक्टिवा 4 G की बाकि स्कूटर्स के साथ कम्पैरिजन देखने में दिलचस्पी है तो "लाइक" करे. हमारे लेटेस्ट वीडियोस का नोटिफिकेशन पाने के लिए "सब्सक्राइब" करे और अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करने के लिए निचे दिए गए कमेंट्स सेक्शन का इस्तेमाल करे.

धन्यवाद।।।।।।


Comments

More from CarComparos